Advertisement

About

captain_jack_sparrow___vectorMera name akshay kumar chauhan hai mai jaunpur utter pradesh ka rahne wala hoon aur mera 1 bhai aur meri 1 bahan hai. maine L.k.G see 12th take ki sikhsa virja inter mediate college jaunpur see ki hai.

6/28/2020

कंप्यूटर को फास्ट कैसे करें? पूरी जानकारी हिंदी में

कंप्यूटर को फास्ट कैसे करें? पूरी जानकारी हिंदी में
कंप्यूटर को फास्ट कैसे करें? पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारी वेबसाइट में आज आपको कीजिए एक नया आर्टिकल लेकर आ गए हैं और यह आर्टिकल आपके बहुत काम आने वाला है।

अगर आप लोगों के पास कंप्यूटर सिस्टम में लैपटॉप है तो आप लोग उस पर काम जरूर करते होंगी पर कभी कभी आपने देखा होगा कि आपका कंप्यूटर स्लो हो जाता है या हैंग भी करने लगता है।

तो आपका बहुत दिमाग खराब होता होगा और आपका घर काम रुकता है तो आपको बहुत बुरा भी लगता होगा।आज मैं इस समस्या का समाधान लेकर आ गया हूं आप लोगों कुछ तरीका बताऊंगा जिससे माध्यम से आप इस कंप्यूटर को थोड़ा बहुत फास्ट जरूर कर पाएंगे।

चलिए शुरू करते हैं

1. सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर सिस्टम में से उन सभी फाइल या फोल्डर को डिलीट कर रहा होगा परमानेंट डिलीट कर रहा होगा जिन्हें आप इस्तेमाल नहीं करते और वैसे पड़ी रहती हैं।

2.आप अपने कंप्यूटर सिस्टम में से जितने भी सॉफ्टवेयर है जिसे आप इस्तेमाल नहीं करती हैं और ऐसे ही पड़े रहते हैं तो आप कौन-कौन स्टाल कर देना है जिससे कि आपकी कंप्यूटर की रैम में कुछ स्पेस बढ़ेगी आपका कंप्यूटर फास्ट जाएगा।

3. आपको अपने कंप्यूटर सिस्टम में एंटीवायरस जरूर इस्तेमाल करना चाहिए तो इस पर मैंने ऑलरेडी वीडियो बना दिया आप लोग भारी यूट्यूब चैनल में जाकर देख सकते हैं।
जैसे कभी-कभी होता है कि आप किसी की मेमोरी पेन ड्राइव को अपने कंप्यूटर में लगाते हैं जिसके चलते आपके कंप्यूटर में वायरस आ जाते हैं और आपके सिस्टम को स्लो कर देते है।

4. आपको अपने कंप्यूटर से ऑटो विंडो अपडेट को बंद करना होगा आप लोगों ने देखा होगा कि महीने में दो से तीन बार ऑटोमेटिक आपका जो कंप्यूटर है वह डिलीट होता रहता है जिसके चलते मेमोरी हैवी पड़ जाती है और आपके रूम में स्पेस नहीं रह जाता तो कंप्यूटर हैकर लगता है तो आपको इसको बंद कर देना होगा इसको कैसे बंद करना मैंने वीडियो बना लिया आप लोग वहां पर जाकर देख सकते हैं।

5. आपको अपने कंप्यूटर के डिस्क को क्लीन अप करना होगा।
आपने कभी-कभी कंप्यूटर से या इंटरनेट से कोई फाइल डाउनलोड की होगी जिसमें अनवांटेड फाइल कंप्यूटर में ऑलरेड पड़े रहते हैं जैसे किसी ड्राइव में आपको उन्हें डिलीट करना होगा।

6. अगर आप लोगों ने अपने कंप्यूटर सिस्टम में पार्टीसन किया है।आपको याद रहे कि आपको हमेशा सी ड्राइव को ज्यादा पसंद है क्योंकि सारे फाइल डिफ़ॉल्ट रूप से सी ड्राइवर से होती है तो उसको स्पेस चाहिए। अगर आप किसी लाइट को स्पेस नहीं मिलता तो आपका सिस्टम हंग हो जाता है।

आशा करते हैं कि हम जो जानकारी आप को दि है।आपने उससे कुछ सीखा होगा और कुछ नया जाना होगा।तो आप लोग बिना रुके इस पोस्ट को अपने सोशल प्लेटफॉर्म फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर व्हाट्सएप पर तो सेंड कर दीजिए ताकि यह जानकारी ज्यादा हो सके और लोगों के कंप्यूटर को ठीक कर सके।

0 on: "कंप्यूटर को फास्ट कैसे करें? पूरी जानकारी हिंदी में"