Advertisement

About

captain_jack_sparrow___vectorMera name akshay kumar chauhan hai mai jaunpur utter pradesh ka rahne wala hoon aur mera 1 bhai aur meri 1 bahan hai. maine L.k.G see 12th take ki sikhsa virja inter mediate college jaunpur see ki hai.

4/08/2020

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं । वीडियो अपलोड करने का सही तरीका । TECH4MAHAKAL

यूट्यूब चैनल बताएं और वीडियो अपलोड करें

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं । वीडियो अपलोड करने का सही तरीका । TECH4MAHAKAL


नमस्कार दोस्तों का स्वागत है एक बार फिर से हमारी वेबसाइट में। आज मैं फिर आ गया हूं आप लोगों के बीच एक आर्टिकल लेकर जिसमें आप लोगों को बताऊंगा कि आप लोग कैसे अपना एक ही खुद का यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और उससे पैसे कैसे कमा सकते हैं वीडियो अपलोड करने का सही तरीका भी मैं आपको इसी आर्टिकल में बताऊंगा।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं -

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में यूट्यूब को ओपन कर लेना है।

2. उसके बाद आपको ऊपर दाएं साइड में गूगल अकाउंट पर क्लिक कर देना है।

3.गूगल कार्ड पर क्लिक करने के बाद आपके सामने वह सारी गूगल आईडी सो जाएंगे जो आपके मोबाइल में लगे हैं अगर आप किसी और ईमेल आईडी से बनाना चाहते हैं तो उसे लोडिंग कर लीजिए।

4.आईडी को लॉग इन करने के बाद फिर से आप अपने गूगल अकाउंट जो ऊपर सिंबल है उसे क्लिक करें।

5. लिस्ट में से यो चैनल को सिलेक्ट कर लीजिए सिलेक्ट करने के बाद आपसे आपके चैनल का नाम पूछा जाएगा आप जिस नाम से चल बढ़ाना चाहते हैं भर दीजिए और क्रिएट चैनल पर क्लिक कर दीजिए।

6. आपका यूट्यूब चैनल बनकर तैयार हो चुका है अब आपको इससे कस्टमाइज करना अच्छी तरीके से तो इसके लिए मैंने अपने यूट्यूब पर वीडियो बना दिया है आप लोग वास दे सकते हैं।

7.आप लोगों चैनल आर्ट नहीं आता तो आप लोग यूट्यूब पर बहुत सारी वीडियो देखकर बना सकते हैं।

8.अगर आपको अपने चलकर लोगो बनाना है तो गूगल पर बहुत सारी वेबसाइट है जो कि फ्री में लोगों बनाती हैं आप जाए तो पिक साथ और pixel lab में भी लोगों बना सकते हैं।

अब हम बात करेंगे कि यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करें मतलब क्यों यूट्यूब पर एससीओ सहित वीडियो को कैसे अपलोड करें यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही तरीका क्या है।

यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करें-

1. सबसे पहले आपको यूट्यूब में जाना है और अपनी वीडियो को इंपोर्ट कर लेना है।

2. जब आपका वीडियो सक्सेसफुल इंपोर्ट हो जाएगा उसके बाद आपके सामने टी ऑप्शन खुलेंगे टाइटल डिस्क्रिप्शन और टैग।

3.अब आपको टाइटल में सबसे पहले जिस टॉपिक पर आप का वीडियो है उसे हिंदी में लिखना है फिर उसके बाद एक लाइन लगाने के बाद फिर उसे अंग्रेजी में लिखना है फिर लगाने के बाद आपके चैनल का नाम लिख देना है।

4.अभी टाइटल हो गया अब बात अकेले डिस्क्रिप्शन की तो आपको डिस्क्रिप्शन में सबसे पहले वीडियो के बारे में थोड़ा सा लिखना है उसके बाद आप जो दर्शकों बताना चाहते हो जैसे चैनल को सब्सक्राइब करना उनकी प्रॉब्लम को शेयर करना वह बता सकते हो उसके बाद आपको इस लाइन ले लेनी है और अपने सोशल मीडिया को शेयर कर देना है आप यहां पर सोशल मीडिया के लिंक भी दे सकते हैं अपने अगर कोई वेबसाइट है उसका लिंग के लिए सकते हैं आप चाहे तो किसी भी वीडियो के लिंक भी वहां पर दे सकते हैं।

5. अब बात आती है टैग की तो आप टैग कहां से मिलेंगे।टेल लेने के लिए आप गूगल पर बहुत सारी वेबसाइट खोज सकते हैं जिसमें आपको ट्रेनिंग टैग मिल जाएंगे तो आप लोगों तक को लीजिए और अपने यूट्यूब पर टाइप वाले सेक्शन में डाल दीजिए कम से कम 20 से 25 टैग जरूर डालिए।

6. वीडियो को पब्लिश कर दीजिए पब्लिश करने के बाद अगर आप थंबनेल लगाना चाहते हैं तो आप वाइट स्टूडियो डाउनलोड कर लीजिए वहां पर जाकर आप अंदाजा लगा सकते हैं प्लेलिस्ट को सेव कर सकते हैं बहुत सारी सेटिंग होती है जो वहां पर आप सेट कर सकते हैं।

मैं आशा करता हूं कि जो जानकारी हमने आपको बताया है वह काफी लाभदायक होगा आपके लिए। अगर आपको कोई टॉपिक समझ में नहीं आई तो हमें जरूर कमेंट करें और हमारे युटुब चैनल को सब्सक्राइब कर ले और हमें इस्टाग्राम पर फॉलो कर ली।

0 on: "यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं । वीडियो अपलोड करने का सही तरीका । TECH4MAHAKAL"